खेलों को कोरोना का झटका

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना के कारण मार्च के मध्य से खेल गतिविधियां पूरी तरह ठप्प पड़ गईं थीं और हाल में खेल गतिविधियों को पटरी पर लौटाने के प्रयासों को फिर से कोरोना का झटका लग गया है जिससे खेलों की वापसी पर फिर से सवाल उठ खड़े हुए हैं.

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच और सर्बिया के विक्टर ट्रायकी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं जबकि पाकिस्तान में 10 क्रिकेटरों को कोरोना का डंक लग गया है.

ब्राजील के शीर्ष फुटबॉल क्लब सांतोस का एक खिलाड़ी और आठ कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. खेलों में कोरोना के इन मामलों ने खेलों की वापसी पर ग्रहण लगा दिया है जिसके कारण अन्य खेलों के खिलाड़ी अब मैदान पर वापसी करने से कतराएंगे.

यूरोप में जर्मनी और स्पेन में दर्शकों के बिना फुटबॉल खेली जा रही है जबकि वेस्ट इंडीज की टीम इंग्लैंड दौरे पर पहुंच चुकी है और 14 दिन के क्वारंटीन में है. वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड की सीरीज दर्शकों के बिना खेली जाएगी.

भारत में कोरोना के कारण कोई खेल गतिविधियां शुरू नहीं की गई हैं. बेंगलुरु में हॉकी खिलाड़ियों का अभ्यास  शुरू करने का प्रयास किया गया लेकिन अभ्यास रोककर खिलाड़ियों को चार सप्ताह के ब्रेक पर घर भेज दिया गया है.

क्रिकेट सत्र के शुरू होने की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही जबकि आईपीएल को कराने के लिए भारतीय बोर्ड विंडो की जगह तलाश रहा है.

टेनिस के शुरू होने की उम्मीद दिखाई दे रही थी लेकिन चार शीर्ष खिलाड़ियों के संक्रमित होने से टेनिस की वापसी पर ग्रहण लग गया है.

जोकोविच
नोवाक जोकोविच

दरअसल सर्बिया के महान टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने टेनिस की वापसी और जरूरतमंदों के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से चार चरणों के एड्रिया टूर की शुरुआत की थी.

इस टूर के दो चरण आयोजित हुए थे कि इसमें चार खिलाड़ी और दो कोच कोरोना की चपेट में आ गए. कोचों में जोकोविच के फिटनेस कोच मार्को पनिकी भी शामिल हैं.

जोकोविच ने कहा, “बेलग्राद पहुंचने के बाद ही हमने टेस्ट कराया. मेरा टेस्ट पॉजिटिव आया है और मेरी पत्नी जेलेना का भी, लेकिन हमारे बच्चों के टेस्ट नेगेटिव आए हैं. मैं अब अगले 14 दिनों तक खुद आइसोलेशन में रहूंगा और पांच दिनों में टेस्ट कराता रहूंगा. मैं उन सभी से माफ़ी मांगता हूं जो मेरे टूर के दौरान कोरोना से संक्रमित हुए हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि वे जल्द स्वस्थ हो जाएंगे.”

इस टूर के दौरान जोकोविच, दिमित्रोव, कोरिच और ट्रायकी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ गया. इनके अलावा जोकोविच के फिटनेस कोच मार्को पनिकी और दिमित्रोव के कोच क्रिस्टिजान ग्रोह भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. जोकोविच, दिमित्रोव, ट्रायकी और कोरिच ने जोकोविच द्वारा आयोजित एड्रिया टूर के प्रदर्शनी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था.

[Novak Djokovic tested positive for a virus COVID-19. Immediately upon his arrival in Belgrade Novak was tested along with all members of the family and the team with whom he was in Belgrade and Zadar.]

टेनिस में कोरोना के इस संकट का कारण खुद खिलाड़ी हैं जिन्होंने जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन नहीं किया. एड्रिया टूर को देखने दर्शक दीर्घा खचाखच भरी हुई थी, खिलाड़ी नेट पर एक-दूसरे को गले लगा रहे थे, तस्वीरें खिंचवा रहे थे और क्लबों में डांस कर रहे थे.

दोनों चरणों में सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा गया था और स्टैंड में दर्शक बिना मास्क के बैठे हुए थे. जोकोविच ने खिलाड़ियों के लिए पार्टियां भी आयोजित की थीं जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर फ़्लैश हुई थीं.

पुरुष एटीपी और महिला डब्लूटीए ने टेनिस सर्किट को अगस्त से शुरू करने के लिए संशोधित कैलेंडर जारी किया था जबकि वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के आयोजकों ने कहा है कि टूर्नामेंट को न्यूयार्क में उसके निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 31 अगस्त से 13 सितम्बर तक दर्शकों के बिना कराया जाएगा.

लेकिन एड्रिया टूर में चार खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टेनिस की वापसी की योजनाओं पर पुनर्विचार करना पड़ेगा.

जोकोविच को कोरोना होने के साथ पाकिस्तान के 10 क्रिकेटरों और एक स्टाफ सदस्य को कोरोना से संक्रमित होना भी क्रिकेट की वापसी पर ब्रेक लगा सकता है.

पाकिस्तान के कोरोना संक्रमित खिलाड़ियों की संख्या 10 पहुंच गई है.संक्रमित खिलाड़ियों में फखर जमां, इमरान खान, काशिफ भाटी, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद रिजवान, वहाब रियाज, हैदर अली, हारिस राउफ और शादाब खान शामिल हैं.

सहायक स्टाफ का एक सदस्य मालिशिये मलंग अली भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है. हालांकि हफीज ने निजी तौर पर टेस्ट कराकर दावा किया है कि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव है. पाकिस्तान को इंग्लैंड दौरे पर 28 जून को रवाना होना है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इन खिलाड़ियों को तत्काल प्रभाव से अपने घरों में आइसोलेशन में जाने की सलाह दी है. हालांकि पीसीबी के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने कहा है कि इंग्लैंड दौरा निर्धारित है और खिलाड़ी कार्यक्रम के अनुसार रवाना होंगे.

जो खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए हैं, वे अभी दौरे से बाहर नहीं हुए हैं. कोरोना से उबरने के बाद वे इंग्लैंड रवाना होंगे और एक और टेस्ट से गुजरेंगे. पीसीबी ने पुष्टि की है कि खिलाड़ी पहले टेस्ट से पूर्व पांच टेस्ट से गुजरेंगे.

ब्राजील के सीरी-ए क्लब सांतोस का एक खिलाड़ी और आठ कर्मचारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से पॉजिटिव पाए गए हैं. सांतोस ने कहा कि सभी संक्रमित लोगों में किसी तरह के लक्षण नहीं पाए गए थे. लेकिन एहतियात के तौर पर लोगों को अलग-अलग रखा गया है और गोपनीयता कारणों से उनके नामों का खुलासा नहीं किया गया है.

भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी

चर्चा में