दादू पाइप है तो सही है

भारत में तेजी से फैलते स्टील पाइप उद्योग (steel pipes industry) के क्षेत्र में दादू पाइप्स (Dadu Pipes) एक अग्रणी कंपनी है. कड़ी मेहनत और पक्के इरादे से यह कंपनी गुणवत्ता उन्मुख स्टील पाइप निर्माता के रूप में जानी जाती है. दादू पाइप्स कंपनी इलेक्ट्रिक रेसिस्टेंट वेल्डेड (ERW), ब्लैक स्टील ट्यूब्स (Black Steel Tubes) और स्क्वायर रेक्टेंगल क्लोज्ड स्ट्रक्चरल पाइप (Square Rectangle Closed Rectangle Pipes) सहित सभी तरह के स्टील पाइप का निर्माण कर रही है. दादू पाइप्स का कहना है कि कंपनी की तरक्की का श्रेय हर आर्डर का समय से निष्पादन होने व ग्राहकों की पूर्ण संतुष्टि को जाता है. भारत बोलेगा ने दादू पाइप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश अग्रवाल (Satish Agarwal) से बातचीत में जानना चाहा कि आधुनिक युग में स्टील पाइप का उत्पादन कर यह कंपनी देश के विकास में किस तरह योगदान कर रही है.

दादू पाइप्स नाम के पीछे क्या उद्देश्य या कहानी है?

अक्सर लोग हमसे हमारे नाम के बारे में पूछा करते हैं. दरअसल, इस नाम के पीछे कोई कल्पना या कहानी नहीं बल्कि एक अटूट विश्वास है. कंपनी का नाम संत श्री दादू दयाल जी (Saint Dadu Dayal) की श्रद्धा में रखा गया है.

आधुनिक प्रक्रियाओं द्वारा स्टील पाइप का प्रोडक्शन करना दादू पाइप्स की फैक्ट्रियों की पहचान है. दादू पाइप्स की अलग-अलग यूनिट में हर साल, लाखों टन स्टील पाइप का उत्पादन किया जा रहा है. स्टील उद्योग में दादू पाइप्स के उत्पादन क्षमता की प्रशंसा हो रही है. दादू पाइप्स के मजबूत प्रोडक्ट देश के विभिन्न स्थानों में निर्माण कार्यों, पानी और गैस से सम्बंधित कार्यों के अलावा भूमिगत ज़रूरतों तथा कई अन्य जगहों पर उपयोगी साबित हो रहे हैं.

दादू पाइप्स कंपनी में यह विश्वास कितना कारगर है?

हर अच्छे या बुरे वक़्त में संत दादू के प्रेरणादायक शब्दों ने जैसे हम सभी का मनोबल संभाला, वैसे ही हमें विश्वास है कि दादू पाइप्स कंपनी देश की हर ज़रुरत को संभाले रखेगी. संत दादू की कृपा से ही हम यहां तक आए हैं, और संत दादू ही हमें नई बुलंदियों पर भी ले जाएंगे.

“कुम्भ मेला हो या प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, आपको सर्वत्र दादू पाइप्स की उपस्थिति दिखेगी. हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री और सेवाएं सुनिश्चित करते हैं. हमारे उत्पादन के तरीके विश्वसनीय और सुरक्षित हैं. हमारे संयंत्र में गुणवत्ता, डिजाइन, निर्माण, संयोजन, निरीक्षण और परीक्षण सभी पहलुओं पर पैनी नज़र रखी जाती है.”

आपकी कंपनी की बुनियाद कब और कैसे पड़ी?

अस्सी के दशक में जब कई स्टील पाइप्स बनाने वाली कंपनियों पर ताले लग रहे थे, तब उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में दादू पाइप्स की बुनियाद के सपने जन्मे. हमारे परिवार ने छोटे से हार्डवेयर स्टोर – जहां स्टील पाइप भी बिकती थी – से व्यापार शुरू कर यहां तक सफर तय किया. कई सालों की मेहनत, खोज, अनुसंधान, प्रशिक्षण एवं अनुभव के पश्चात साल 2006 में हमारे पिता राम अवतार अग्रवाल ने दादू पाइप्स की नींव रखी. आज दादू पाइप्स द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले स्टील पाइप बनाए जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के सिकंदराबाद में स्थित दादू पाइप्स की फैक्ट्रियों में उच्च श्रेणी की मशीनरी है. दादू पाइप्स की सभी यूनिट्स सक्षम कार्यबल से भली भांति सुसज्जित है. हमारे यहां प्रति वर्ष 40,000 से 50,000 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उत्पादन हो रहा है. हमें यह कहते हुए ख़ुशी हो रही है कि इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ई.आई.एल.) द्वारा शुरुआत में जल्द ही मान्यता मिलना दादू पाइप्स के लिए अहम् उपलब्धि थी.

दादू पाइप्स के सी.ई.ओ. सतीश अग्रवाल: “हमारी पहचान त्रुटिहीन गुणवत्ता और कुल विश्वसनीयता से है, और यह दादू पाइप्स परिवार के लिए प्रतिष्ठा का विषय है. इसे हमारे समर्पित कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत से अर्जित की है. यही कारण है कि हमारे सभी उत्पाद सरकार के द्वारा तय किए गए तमाम मानकों पर खरा उतरते हैं.”

आधुनिक युग में स्टील पाइप का व्यापार किस तरह की चुनौतियों का समाना कर रहा है?

हमारा मानना है कि देश की तरक्की में दादू पाइप्स भरोसेमंद भागीदार है. हर चुनौती हमारे लिए नए अवसर लेकर आती है. आपको जहां भी कोई निर्माण कार्य, नई परियोजनाएं या संयंत्र लगते दिखें – या फिर कोई पोल दिखे – आज वहां दादू पाइप्स की मज़बूत पकड़ है. हर बिल्डिंग के निमार्ण में, किसी पुल के खड़े होने में, सड़क बनने में दादू पाइप्स एक भरोसेमंद और ईमानदार साझीदार है. आप कह सकते हैं कि दादू पाइप्स को उपभोक्ताओं की ज़रूरतों की समझ भी है और कदर भी. आज हम हर तरह की स्टील पाइप का निर्यात करने के लिए भी तैयार हैं. दादू पाइप्स के पास ठोस, सिद्ध रणनीतियां हैं और स्टील पाइप उद्योग में दादू पाइप्स द्वारा नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे है. मैं बता दूं कि किसी भी तरह के थोक आर्डर को पूरा करने में भी हम पूरी तरह से तैयार हैं. बिना किसी देरी के आर्डर का निरंतर निष्पादन और ग्राहकों की प्राथमिकता हमारी पहचान है. यही पक्का इरादा हमें किसी अन्य पाइप कंपनी से स्पष्ट रूप से आगे रखता है.

स्टील पाइप लंबे और खोखले नली होते हैं. इन्हें विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है. अलग-अलग तरीकों से निर्मित होने वाले स्टील पाइप बनाने के लिए विशाल क्षेत्र में उद्योग लगाए जाते हैं. स्टील शीट्स को जरूरत के अनुसार काटकर उनके किनारों को एक साथ दबाया जाता है. फिर उन्हें वेल्ड से सील करके एक पाइप का रूप दिया जाता है. दादू पाइप्स आज आधुनिक तरीकों से क्वालिटी कंट्रोल का ध्यान रखते हुए विभिन्न तरह के स्टील पाइप तैयार कर रहा है.

ऑनलाइन के दौर में दादू पाइप्स कैसे अपनी उपस्थिति दर्ज कर रहा है?

हाल ही में दादू पाइप्स ने अपना नया लोगो (logo) एवं नई टैगलाइन (tagline) लांच किया है. हमारे नए लोगो के नीले और ग्रे रंग कंपनी की प्रतिष्ठा एवं प्रबलता को दर्शाते हैं, जबकि नई टैगलाइन ‘वी आर एवरीवेयर’ (We Are Everywhere) दादू पाइप्स का सार बताती है. हमने अभी-अभी अपनी नई वेबसाइट (website) भी लांच की है जहां हर कुछ पूरी पारदर्शिता के साथ बतलाया गया है.


भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी