वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत बोलेगा

भारत बोलेगा ने वरिष्ठों को लक्षित करते हुए एक खूबसूरत अभियान शुरू किया है. इस अभियान में ऑडियो-वीडियो के जरिये कई आवाजों को एक संदेश में पिरोया गया है. मकसद है घर के वरिष्ठ सदस्यों से पूरे परिवार को जोड़ना, सभी के बीच संवाद व संपर्क बनाए रखना.

“हमारा अभियान समाज में परिवार के महत्व को स्थापित करता है. इस अभियान के तहत हमने एक वीडियो तैयार किया है. इस वीडियो में समाज के हर वर्ग के वरिष्ठ नागरिक अपने परिवार से दिल की बात कर रहे हैं.” यह कहना है भारत बोलेगा के एडिटर-इन-चीफ नीरज भूषण का.

Bharat Bolega campaign for elderly senior ci

भारत बोलेगा के लिए यह वीडियो क्रिएटिव एजेंसी जी कैफे ने तैयार किया है. जी कैफे के सोशल मीडिया मैनेजर जॉनी घोष ने बताया कि इस वीडियो को बनाते हुए उन्हें खुद भी महसूस हुआ कि कोरोना महामारी के दौरान बुजुर्गों के बीच अकेलापन बढ़ा है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.


यह भी पढ़ें: बच्चों को बुजुर्गों से और बुजुर्गों को बच्चों से अपेक्षा क्यों


..मुश्किल के दौर में हो सुकून इतना सा,

कोई हो पास मेरे जो लगे मुझे अपना सा

Bharat Bolega

नीरज भूषण ने बताया कि समाज में बुजुर्गों की उपेक्षा से हम अनभिज्ञ नहीं है. बुजुर्गों को परिवार से अपेक्षा भी होती है. यह एक ट्रेजेडी है कि लॉकडाउन के दौरान हमारे बुजुर्ग और भी अकेले हो गए हैं.

उनके अनुसार बुजुर्गों को केंद्र में रखकर बनाया गया भारत बोलेगा का यह कैंपेन कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इसमें वरिष्ठ नागरिक अपने परिवार से मन की बात करते दिखाए गए हैं. उनकी आवाज़ में दर्द कम और सच्चाई ज्यादा है. वीडियो में छिपे संदेश से लोगों को रोना भी आएगा और ख़ुशी भी होगी, किसी को गर्व महसूस होगा तो किसी को कई सवालों पर विचार भी करना पड़ेगा.

..जी, आपसे ही है भारत बोलेगा के कुछ चंद सवाल

परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को कितना जानते हैं आप 

  • आप बुजुर्गों के साथ कैसे जुड़ते हैं? आप वरिष्ठों के लिए खरीददारी कैसे करते हैं? आप परिवार के बड़े लोगों को कैसे प्रोत्साहित करते हैं? क्या आपको पता है कि वरिष्ठों के लिए क्या-क्या गतिविधियां अच्छी हैं?
  • गतिविधियों में भाग लेने के लिए आप वरिष्ठों को कैसे प्रेरित करते हैं? बताएं कि वरिष्ठों के अंदर सबसे ज्यादा क्या डर समाया होता है? बुजुर्ग व्यायाम क्यों नहीं करते हैं? बूढ़े लोगों के क्या शौक होते हैं? 
  • बुजुर्गों को सबसे ज्यादा क्या चाहिए? वरिष्ठ नागरिकों की सबसे बड़ी चिंता क्या है? 60+ लोग मस्ती के लिए क्या करते हैं? बुजुर्ग कैसे जीवन को आसान बना सकते हैं?
  • बुजुर्गों के लिए क्या घरेलू मदद उपलब्ध है? आप अपने माता-पिता के लिए क्या खरीदते हैं? यदि एक बुजुर्ग व्यक्ति किसी कारण चिंतित हैं, तो कॉल करने के लिए उन्हें सबसे पहले किसका ख्याल आएगा?
  • बुजुर्गों के लिए क्या सहायता उपलब्ध है? जिन माता-पिता के पास सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, उनके लिए क्या करते रहना चाहिए? किसी बुजुर्ग के बारे में चिंतित होने पर आपके द्वारा क्या कदम उठाए जाने चाहिए?
  • नाना-नानी या दादा-दादी के लिए सबसे अच्छा उपहार क्या है? और इसी तरह के कई सवाल मन में उमड़ते हैं.
  • भारत बोलेगा चाहता है कि हम सभी एक-दूसरे को सुनें, संवाद में संलग्न हों. हमें अपने बुजुर्गों के संघर्षों और सफलताओं की कहानियों को परिवार के हर सदस्य के साथ साझा करना चाहिए.

भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी