आज फिर जीने की तमन्ना है: ‘अनहोनी को होनी कर दे’

बॉलीवुड, अमर अकबर एंथनी, मनजी, मनमोहन देसाई, फिल्म, निर्देशक, एंटरटेनर, सिनेमा, अमिताभ बच्चन, बबलू शैलेन्द्र, पॉडकास्ट

आज फिर जीने की तमन्ना है के इस एपिसोड में सुनें फ़िल्म अमर अकबर एंथनी से जुड़ी एक अहम जानकारी. साथ में यह भी जानें कि कैसे एक डायरेक्टर हॉल में घुसने के बाद आपको पूरी तरह सम्मोहित कर लेता है.

जैसा कि आप जानते हैं – भारत बोलेगा यानी ‘जानकारी भी, समझदारी भी‘, तो आज फिर जीने की तमन्ना है के तीसरे एपिसोड में बबलू शैलेन्द्र बता रहे हैं मशहूर फ़िल्म अमर अकबर एंथनी का ख़ास क़िस्सा.

भारत बोलेगा यानी ‘जानकारी भी, समझदारी भी‘

अमर अकबर एंथनी निर्देशित की थी मंजे हुए फ़िल्मकार मनमोहन देसाई ने. बॉलीवुड में ‘मनजी’ के नाम से मशहूर मनमोहन देसाई एक ऐसे फिल्म निर्देशक थे जिन्हें एंटरटेनर नंबर-1 कहा जाता था. उन्हीं की कमाल की कला पर आधारित है यह पॉडकास्ट.

अपने दौर के सभी टॉप के स्टार्स के साथ उन्होंने काम किया और उनकी बनाई गई फ़िल्में इंडियन सिनेमा में एक मिसाल बनीं. अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बनाने में मनमोहन देसाई का अभूतपूर्व योगदान है.

1977 में आई मनमोहन देसाई की फिल्म अमर अकबर एंथनी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

फिल्म की कहानी तीन भाइयों पर थी जो जन्म के वक्त बिछड़ जाते हैं. इसके बाद अलग-अलग धर्म के लोग उन्हें पाल-पोसकर बड़ा करते हैं.

Amar Akbar Anthony film bollywood blockbuster by Manmohan Desai

अमिताभ बच्चन ने एंथनी गोन्सालविज का किरदार निभाया था जो इसाई परिवेश में पला-बढ़ा था. विनोद खन्ना फिल्म में अमर खन्ना बने थे जो हिंदू थे. वहीं ऋषि कपूर फिल्म में अकबर अलाहाबादी बने थे.

फिल्म में तीनों भाई अमर अकबर एंथनी फिल्म के विलेन को मारने के लिए साथ खड़े हो उठते हैं.


इस पॉडकास्ट को प्रायोजित किया ब्रांडिंग एजेंसी जी कैफे ने. हमारे पॉडकास्ट प्रायोजित करने के लिए mail@bharatbolega.com पर मेल भेजें.

भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी

चर्चा में