AB+ यानी अमिताभ व परिवार कोरोना संक्रमित

अमिताभ बच्चन कोरोना से बचाव के उपाय बताते रहे हैं लेकिन फिर भी वह कोरोना से संक्रमित हो गए. ट्वीट पर यह जानकारी देने के एक दिन पहले ही उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो साझा किया था – वक्त ही तो है, गुजर जाएगा; यह वक़्त भी गुज़र जाएगा (This too shall pass).

वीडियो में वो कह रहे हैं 

गुजर जायेगा, गुजर जायेगा,

मुश्किल बहुत है, मगर वक्त ही तो है.

जिंदा रहने का ये जो जज्बा है, फिर उभर आएगा,

गुजर जायेगा, गुजर जायेगा.

माना मौत चेहरा बदल कर आयी है,

माना रात काली है, भयावह है, गहराई है.

लोग दरवाजों पे, रास्तों पे, रुके बैठे हैं,

कई घबराये हैं, सहमे हैं, छिपे बैठे हैं.

मगर यकीन रख, ये बस लम्हा है,

दो पल है, दो पल में बिखर जायेगा.

गुजर जायेगा, गुजर जायेगा,

मुश्किल बहुत है, मगर वक्त ही तो है.

आम हो या ख़ास कोरोना ने किसी को नहीं छोड़ा है. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, उनके पुत्र अभिषेक बच्चन, पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन और आठ वर्षीय पौत्री आराध्या सभी कोरोना की गिरफ्त में आ गए हैं. अमिताभ की पत्नी जया बच्चन की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

अमिताभ और उनके परिवार के कोरोना से संक्रमित होने से यह साफ़ हो गया है कि कोरोना में थोड़ी सी भी असावधानी भारी पड़ सकती है. महानायक का परिवार ऐसे समय कोरोना की गिरफ्त में आया है जब भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या साढ़े आठ लाख के करीब पहुंच गई है.

महानायक के पास हर प्रकार की सुविधा है, उनके पास चिकित्सा सुविधाओं की कोई कमी नहीं है, कोरोना से बचाव के उपाय वह बताते रहे हैं लेकिन फिर भी वह कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. स्पष्ट है कि कोई असावधानी हुई है जिससे महानायक के परिवार के चार सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए.

महाराष्ट्र – खासतौर पर मुंबई, कोरोना के मामले में देश में वैसे ही सबसे आगे है लेकिन यह असावधानी कैसे हो गई यह विचारणीय है. महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 2,46,600 पर पहुंच गया है.

77 वर्षीय अमिताभ बच्चन और उनके पुत्र अभिषेक बच्चन शनिवार को ही कोरोना पॉजिटिव होने के बाद नानावती अस्पताल में भर्ती हो गए.

अभिषेक के एक्टिंग करियर का टर्निंग पॉइंट

अमिताभ की ताजा फिल्म गुलाबो सिताबो हाल ही में अमेज़न प्राइम चैनल पर ऑनलाइन रिलीज हुई थी, जबकि अभिषेक ने 10 जुलाई को अमेज़न प्राइम पर रिलीज वेब सीरीज ब्रीद: इन्टू द शैडो (Breathe: Into the Shadows) से ऑनलाइन मनोरंजन की दुनिया में पदार्पण किया है.

अभिषेक के इस सीरीज में अभिनय की अभी तारीफ हो ही रही थी कि वह कोरोना से संक्रमित हो गए. राहत की बात यह है कि अमिताभ में कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया गया हैं और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. अभिषेक बच्चन ने भी कहा है कि हम दोनों को वायरस के मामूली लक्षण हैं और भयभीत होने की कोई जरुरत नहीं है. अमिताभ अस्पताल की आइसोलेशन इकाई में हैं.

अमिताभ और अभिषेक के कोरोना संक्रमित होने के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने उनके आवास ‘जलसा’ को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया. बीएमसी के कर्मचारियों ने जलसा को सेनिटाइज कर दिया है. निगम की तरफ से जलसा को निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने के बाद घर के बाहर पोस्टर भी चिपका दिया.

अमिताभ की पत्नी सांसद जया बच्चन और बहू अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन की पहली कोरोना जांच नेगेटिव आई थी लेकिन ऐश्वर्या की दूसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ऐश्वर्या की आठ वर्षीय बेटी आराध्या की जांच रिपोर्ट से उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हालांकि अमिताभ की पत्नी सांसद जया बच्चन की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

ऐश्वर्या और आराध्या फिलहाल घर पर आइसोलेशन में हैं. देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है और संक्रमितों का आंकड़ा 8.50 लाख के करीब पहुंच गया है. विवार को कोरोना संक्रमण के 28,637 नए मामले, शनिवार को 27,114 और शुक्रवार को 26,506 नए मामले सामने आए थे.

भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी

चर्चा में