बॉलीवुड को ऑनलाइन का सहारा

शूटिंग बंद, फिल्मों की रिलीज़ बंद, सिनेमाघर बंद और बॉलीवुड भी बंद. देश का मनोरंजन उद्योग कोरोना वायरस की मार झेल रहा है, और मनोरंजन उद्योग का घर मुंबई कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित हो गया है.

बॉलीवुड मनोरंजन कोरोना

फिल्मों के रिलीज़ नहीं होने से सिनेमाघरों का संकट बढ़ गया है और फिल्में लटक गई हैं कि वे आखिर कब रिलीज़ होंगी.

अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और सलमान खान की राधे जैसी बड़ी फिल्में बिना सिनेमाघरों के और कहीं रिलीज़ नहीं की जा सकतीं.

जिन फिल्मों से 200-300 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद की जा रही हो उन्हें अन्यत्र रिलीज़ नहीं किया जा सकता.

अभी यह भी नहीं कहा जा सकता कि कोरोना का संकट हटने के बाद की स्थिति में पहले जैसे हालात हो जाएं और फिर से हॉउसफुल का बोर्ड लग जाए.

सामाजिक दूरी बाद में भी बनाए रखना जरूरी होगा

सिनेमाघर के मालिक ऐसा तो नहीं कर पाएंगे कि एक सीट छोड़कर दर्शकों को बैठाएं. इन हालात में बॉलीवुड को ऑनलाइन का सहारा नजर आ रहा है. इसी कड़ी में ऑनलाइन ही कुछ फिल्मों को रिलीज़ करने की तैयारी चल रही है.

G Caffe creative agency
G Caffe

एक समय था जब एक डॉक्टर की मौत और एक रुका हुआ फैसला जैसी फिल्में सिर्फ दूरदर्शन पर रिलीज़ करने के लिए बनाई गई थीं और उन्हें दूरदर्शन पर ही रिलीज़ किया गया था.

कोरोना के संकट में फिलहाल एक रास्ता यही दिखाई दे रहा है कि फिल्मों को ऑनलाइन रिलीज़ किया जाए ताकि कुछ सिलसिला बना रहे.

इसी प्रयास के तहत बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और लोकप्रिय अभिनेता आयुष्मान खुराना की  फिल्म गुलाबो सिताबो ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म पर रिलीज की जाएगी.

फिल्म की कहानी की पृष्ठभूमि लखनऊ की है. इस फिल्म में बिग बी का मेकअप देखने लायक है.
फिल्म की कहानी की पृष्ठभूमि लखनऊ की है. इस फिल्म में बिग बी का मेकअप देखने लायक है.

समझा जाता है कि गुलाबो-सिताबो को जल्द ही अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ किया जाएगा. आयुष्मान ने खुद अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर बताया है कि गुलाबो-सिताबो 12 जून को अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ होगी.

यह फिल्म 17 अप्रैल को रिलीज़ होनी थी जो कि कोरोना की वजह से टल गई थी. गुलाबो सिताबो एक किराएदार और मकान मालिक के बीच लगातार चलने वाली लड़ाई की मजेदार कहानी है. इस फिल्म में आयुष्मान किराएदार बने हैं और अमिताभ बच्चन मकान मालिक.

विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी भी ओटीटी पर रिलीज की जाएगी. विद्या की यह फ़िल्म आठ मई को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन इसकी रिलीज़ भी टल गई थी.

विद्या ने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी देते हुए बताया, “मुझे यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि शकुंतला देवी जल्द प्राइम वीडियो पर आप अपने परिवार के साथ देख सकेंगे.”

हालांकि फिल्म की रिलीज़ डेट अभी तय नहीं की गई है. शकुंतला देवी मैथमेटिक्स जीनियस शकुंतला देवी की बायोपिक है.

इसी तरह नवाजुद्दीन सिद्दीकी की घूमकेतु, अक्षय कुमार की लक्ष्मी बॉम्ब, अभिषेक बच्चन की लूडो, गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल, ईशान खट्टर और अनन्या पांडे की खाली-पीली ऑनलाइन रिलीज़ की जा सकती हैं.

दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी ऑनलाइन रिलीज़ की तैयारी है. हालांकि सिनेमा मालिकों को ऑनलाइन रिलीज़ के कारण झटका लग सकता है लेकिन फिल्मों की स्थिति खेलों जैसी ही है कि किसी तरह कुछ शुरू किया जाए.

यही कारण है कि फिल्मों को ऑनलाइन लाने की तैयारी है ताकि दर्शक ऑनलाइन ही मनोरंजन कर सकें.

भारत बोलेगा: जानकारी भी, समझदारी भी

चर्चा में