सिंगापुर: आधुनिक विश्व की तस्वीर

सिंगापुर यात्रा एक बेहतरीन अनुभव होता है. सिंगापुर में आपके देखने-समझने के लिए काफी कुछ है. सेंटोसा आइलैंड, यूनिवर्सल स्टूडियो, संग्रहालय, जुरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर, चीनी व जापानी बाग, अरब स्ट्रीट, नाइट लाइफ से लेकर सिंगापुर की फाइन डाइनिंग तक.

लिस्ट काफी लंबी है इसलिए आपको तय करना होगा कि आपके लिए क्या अहम है. आप वहां जाएं तो यादगार के लिए स्मृति-चिन्ह यानी सोविनियर का एक संग्रह बना लें, ताकि सिंगापुर की गर्माहट से भरे आतिथ्य संस्कार की यादों को संजों कर रखा जा सके.

सिंगापुर एयरलाइंस को तरजीह दें

सिंगापुर जाना हो तो सिंगापुर एयरलाइंस को ही चुनें. फिर, यकीनन इस सफर में सिंगापुर के आतिथ्य भाव से वास्तविक साक्षात्कार होगा. सिंगापुर एयरलाइंस ने हाल ही में इकोनोमी क्लास भी शुरू किया है जिसे ट्राइ किया जा सकता है.

लक्जरी का उम्दा अनुभव

सिंगापुर में दुनिया के बेहतरीन होटल हैं. हर होटल में कैसीनो, शॉपिंग मॉल और सेलेब्रेटी शेफों के जायकेदार रेस्टोरेंट. मेरिना में सैंड्स की शान शौकत के क्या कहने. होटल के 57वें माले पर बने इनफिनिटी पूल में आराम करना बेहद सुखद अनुभूति हो सकती है. इतनी ऊंचाई से सिंगापुर के लैंडस्कैप व्यू का नजारा सच में चकित कर देता है. से ला वी रेस्टोरेंट में कॉकटेल का मजा और मिशेलिन स्टार रेस्टोरेंट में डिनर लेना ना भूलें.

सिंगापुर में आपके देखने-समझने के लिए काफी कुछ है. सेंटोसा आइलैंड, यूनिवर्सल स्टूडियो, संग्रहालय, जुरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर, चीनी व जापानी बाग, अरब स्ट्रीट, नाइट लाइफ से लेकर सिंगापुर के फाइन डाइनिंग तक.

लोकल एक्सपीरिएंस

सिंगापुर में दिन की शुरूआत पावर-पैक्ड नाश्ते से करें. आप ब्रेकफास्ट में कैपेचीनो या एक्सप्रेसो ले सकते हैं. लोकल चाय या कॉफी का भी मजा लें. एक खास लोकल ब्लैक टी तेह का स्वाद लें. इसे आप गाढ़े गर्म दूध के साथ भी ले सकते हैं या सिर्फ ब्लैक टी. कोपी भी ले सकते हैं जो एक खास कॉफी है और यह चाय की ही तरह मजा देती है. माइलो डायनासोर भी चखें. यह माइलो तबुर के नाम से भी जाना जाता है. यह सिंगापुर का खास कैलोरी ड्रिंक है जो चॉकलेट माल्ट से बनता है. यह ड्रिंक सिंगापुर के हर फूड रेस्टोरेंट में उपलब्ध है.

पार्क और गार्डन में पैदल घूमें

मेर्लियोन पार्क में घूमने का आनंद ही कुछ अलग है. जूलॉजिकल गार्डन और नाइट सफारी पर्यटकों को जरूर देखना चाहिए जहां जानवरों को पिंजरे में नहीं बल्कि खुले में रखा जाता है. जूलॉजिकल गार्डन में एनिमल फीडिंग शो, लायन डांस शो मन मोह लेते हैं. सिंगापुर का जू हर पर्यटक में उत्कंठा तथा रोमांच पैदा करता है. वहां पर घूमते जानवर पर्यटकों के साथ रूबरू होते हैं, जूरोंग बर्ड पार्क एशिया प्रशांत क्षेत्र का सब से बड़ा पक्षी पार्क है. वहां पक्षियों की 8 हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं. जू में दक्षिणी ध्रुव का कृत्रिम वातावरण बना कर पेंग्विन पक्षी रखे गए हैं, और 30 मीटर ऊंचा मानव निर्मित जलप्रपात भी है.

हेल्थ का रखें खास ख्याल

सिंगापुर दर्शन के लिए खूब ऊर्जा चाहिए होती है. कायदे से प्रोटीन युक्त लंच करके ही होटल से निकलें ताकि दिन भर पूरी इनर्जी के साथ सिंगापुर का भ्रमण कर सकें. लोकल खाने में लाक्सा का जायका जरूर लें. सॉफ्ट मी तो सिंगापुर की स्पेशियलिटी है. यह एक मसालेदार कोकोनट ग्रेवी से तैयार किया गया डिश है.

सभ्यता और संस्कृति का अनुभव

दक्षिण-पूर्व एशिया में एक छोटा, सुंदर व विकसित देश सिंगापुर पिछले बीस वर्षों के दौरान ही पर्यटन व व्यापार का एक प्रमुख केंद्र बन गया है. हमारे एक शहर जितना छोटा सा देश, साफ-सुथरी सड़कें, शांत, हरा-भरा वातावरण और दुनिया भर की रंग-बिरंगी सभ्यता. यहां कई धर्मों में विश्वास रखने वाले, विभिन्न देशों की संस्कृति, इतिहास तथा भाषा के लोग एकजुट होकर रहते हैं.

मॉडर्न सिंगापुर का अनुभव

ऑर्केड रोड सिंगापुर का मैनहटन कहा जाता है – लक्जरी बुटिक, कई अल्ट्रा मॉडर्न रेस्तरां, शॉपिंग मॉल्स, खूबसूरत नजारे और रंगीन नाइट लाइफ. सड़कों पर टहलते हुए शॉपिंग का अभूतपूर्व अनुभव. लोकल फूड की भरमार. सिंगापुर की अद्भुत ब्रेड आइसक्रीम जरूर खाएं. वहां का खास स्प्रिंग रॉल पोपियाह भी चखें. सिंगापुर में खरीदारी की अनेक जगहें हैं, जैसे मैरीना बे, बुगीस स्ट्रीट, चाइना टाउन, गेलौग सराय, कैंपपौंग जिलम, अरब स्ट्रीट, लिटिल इंडिया, नौर्थ ब्रिज रोड, औरचैड रोड तथा द सबर्ब. यहां पर पर्यटक अपनी रुचि के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि सिंगापुर पर्यटन के लिहाज से भारतीयों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है.

चर्चा में