सही मेक-अप से खूबसूरती निखर सकती है

सही मेक-अप न सिर्फ आपको सुंदर बनाता है बल्कि आपके व्यक्तित्व में निखार लाकर आपमें आत्मविश्वास भी जगाता है. मगर इसके लिए जरूरी होता है मेक-अप की सही कला और तकनीक को जानना और सही ढंग से उसका प्रयोग करना आना.

क्या आप पार्टी में जाने से पहले रुक कर शीशे में खुद को गौर से देखती हैं और सोचती हैं – क्या मैं सुंदर दिख रहीं हूँ?

सबसे पहले सुंदर दिखने के लिए आप अपने आप को करीब से देखें. स्किन टाइप और अपने चेहरे की बनावट को समझें. इससे पता लगाया जा सकता है कि आप किस प्रकार का मेक-अप करें.

राईट मेक अप

अपने चेहरे की चमक और त्वचा को मुलायम और जवान बनाने के लिए आप सही खाने और दैनिक व्यायाम का खास ध्यान रखें. अपनी दैनिक दिनचर्या में फल, सब्ज़ी, पानी और विटामिन शामिल करें.

मेक-अप करते समय रखें इन बातों का ध्‍यान

  1. किसी भी प्रकार का श्रृंगार करने से पहले,अपने चहरे को साफ करें और अच्छी तरह से इसे मोइस्चराइज करें. यह महत्वपूर्ण है.इससे एक चिकनी और पॉलिशड लुक का आधार स्थापित होगा.
  2. अपनी त्वचा का रंग और टोन को समझना सही फाउंडेशन को चुनने के लिए बहुत जरूरी है.जैसे अगर पीले रंग की त्वचा टोन हैतो पीले बेस के फाउंडेशन का उपयोग करें.
  3. आप की त्वचा की छाया अगर गहरी है तो गहरे रंग का ब्लश इस्तेमाल कीजिये. सही रंग चेहरा तुरंत रोशन कर सकता है.
  4. यदि आपकी त्वचा अच्छी है, तो फाउंडेशन को छोड़अपने चेहरे पर सिर्फ कॉम्पैक्ट लगाएं और आई कंसीलर का इस्तेमाल करें.
  5. एक नेचुरल और क्लासी लुक के लिए अपनी लिपस्टिक और ब्लश का रंग लगभग एक जैसा रखें.
  6. फ्रेश और जवान दिखने के लिए आँखों पर जेय्ल लाइनर का प्रयोग करें. इससे आई-शैडो लगाने की ज़रूरत नहीं होगी.
  7. आपकी आईब्रोज यानि भौहें खास देखभाल मांगती हैं. याद रहे आपके चेहरे का फ्रेम इन्हीं से तैयार होता है. आईब्रोज के बाहरी छोर नीचे की तरफ ना झुकें इसका ध्यान रखिये.
  8. एक फोटोजेनिक लुक के लिए हाइलाइटर का इस्तेमाल कीजिये. ये ऐसा कमाल करते हैं कि लोग पूछते रह जायेंगे. अपनी ऊँगली से एक समान इसे फैला लीजिये.
  9. बैंगनी और हरे रंग की आँख पेंसिल, भारतीय आँखों पर बहुत खूबसूरत लगती है. रात की पार्टी के लिए काम से थकी आँखों को रौशन कर लीजिये.
  10. चहरे पर ग्लो के लिए ब्रोंज़ेर्स का इस्तेमाल कीजिये. जब इनको आप अपने माथे और गालों पर लगाएंगी तो चहरे पर चमक आ जाएगी.

चर्चा में