क्या आपकी यात्रा का चेकलिस्ट तैयार है

trip checklist

क्यों न एक ऐसी ट्रैवल चेकलिस्ट तैयार की जाए जो आपकी हर तरह की ट्रैवल प्लानिंग में मददगार हो?

कोई भी ट्रिप प्लान करने से पहले जरूरी है कि समय और जेबखर्च का ध्यान रखा जाए. ट्रैवल करने के मकसद को समझना और सही डेस्टिनेशन का चुनाव भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

अगर आपके घूमने का मकसद स्पष्ट है तो अपने ट्रैवल पार्टनर का चुनाव करें. अक्सर बड़े झुंड में जाने पर छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो जाता है.

क्या करें, क्या ना करें, कहां जाएं, कहां ना जाएं, सुबह जल्दी उठकर कहीं घूमने के लिए निकलें, या देर रात तक पार्टी करें, जैसे मुद्दे भी उठ खड़े होते हैं.

मन माफिक सोचने वाले लोग साथ में यात्रा करते हुए बिना ऐसी उलझनों में फंसे एक अच्छी ट्रिप का लुत्फ़ साथ-साथ उठा सकते हैं.

ट्रैवल करते वक्त अपनी मौलिक आवश्यकताओं का खुद ख़याल रखना बेहतर होता है, पर साथ ही यह भी ध्यान रखें कि सामान इतना ज्यादा ना हो जाए कि उसे ढोने में मुश्किल आन पड़े.

जिन जगहों से आप गुजरने वाले हैं या जहां आप ठहरने वाले हों, वहां उपलब्ध संसाधनों के अनुसार पैकिंग कर सकते हैं.

अपने बैग का चुनाव भी सोच समझकर करें ताकि ट्रिप के दौरान आपका ध्यान सामान ढोने से ज्यादा अपने घूमने पर रहे ताकि पल-पल का आनंद उठाया जा सके.

जैसी एक्टिविटी प्लान करें उससे जुड़ी जरूरी चीज़ों की सूची तैयार करें और पैकिंग के दौरान अपनी चेकलिस्ट पर टिक-मार्क करते जाएं.

अपने फोन में कुछ ट्रैवल ऐप्स रखना फायदेमंद हो सकता है. आईडी प्रूफ, चार्जर, फर्स्ट-एड किट, सेनीटाईजर, छोटा तौलिया, ईयरफोन, किताब, टॉयलेट्री बैग और टिकट रखना बिलकुल ना भूलें. फ्लाईट से ट्रैवल कर रहें हों तो ट्रैवल सेक्योरिटी इंस्ट्रकशंस का ध्यान जरूर रखें.

अगर बीच वेकेशन प्लान किया है

यदि आप एक बीच वेकेशन प्लान कर रहें हों तो सनस्क्रीन, शेड्स, हवाई चप्पलें और वाटरप्रूफ बैग ना भूलें. वहां के माहौल में घुलने एवं मौसम का पूरा लुत्फ़ उठाने के लिए कूल रंगों के हल्के कपड़ों का चुनाव बेहतर होगा.

बीच पर जाते हुए जरूरी सामान ही साथ रखें क्योंकि अक्सर बीच पर लॉकर रूम उपलब्ध नहीं होते और सामान की रखवाली के लिए किसी न किसी को तट पर ही रुकना पड़ सकता है.

ऐसे में यदि आपका होटल बीच के नज़दीक ही हो तो बेहतर रहता है. समुद्र की लहरें जब अचानक छपाक मारती हैं तो चश्मे एवं अन्य एक्सेसरीज़ का पानी के बहाव में खो जाने का ख़तरा बना रहता है.

होटल बीच से दूर हो तो भी अच्छा. यह सौदा किफायती भी पड़ेगा और साथ ही आप होटल से बीच तक के रास्ते के मनमोहक व्यू का आनंद उठा पाएंगे. अपने फर्स्ट-एड किट में स्किन एलर्जी की दवाइयां एवं इंसेक्ट रिपेलेंट न भूलें.

अगर जाना हो कोई हिल स्टेशन

किसी भी हिल स्टेशन में वेकेशन प्लान करने का मकसद यदि रिलैक्स करना हो तो ज्यादा चहल पहल से दूर होटल या गेस्ट हाउस में ठहर सकते हैं जहां न ज्यादा शोर होगा न ज्यादा संसाधन. कुछ मिलेगा तो बस बहुमूल्य नज़ारा और एक सादगी और ताज़गी भरा आनंदमयी अनुभव.

रोज़मर्रा के शोरगुल से दूर चाहे बर्फीली वादियों में कुछ लिखना चाहें, पेंट करना चाहें या यूं ही सैर पर निकल जाना चाहें, हर एक्टिविटी रमणीय होगी. यदि हिल स्टेशन जाने का मकसद मस्ती करना हो तो ट्रेकिंग, कैंपिंग, टूरिंग एवं एडवेंचर स्पोर्ट्स के अनेकों विकल्प उपलब्ध हैं.

फर्स्ट-एड किट में मोशन सिकनेस, सर्दी जुकाम की दवाइयां जरूर रखें. किसी सांस संबंधी रोगियों के लिए हिल स्टेशन पर जाते वक्त ऑक्सीजन कैन या पंप ना भूलें.

विचार अगर ट्रेकिंग का हो तो

खासकर ट्रेकिंग के लिए जा रहें हों तो रिस्ट नाइफ, टॉर्च, ड्राई फ्रूट्स, वाटरप्रूफ बैग और एक छड़ी आवश्य रखें. ख्याल रखें कि फुटवीयर अरामदेय हो, टाईट फिटिंग वाले अच्छे ग्रिप के जूते सर्वोत्तम रहेंगे.

जहां से ट्रेक शुरू हो रहा हो, वहां अपने बैग से जितना ज्यादा सामान खाली कर सकें, बेहतर होगा. बड़े ग्रुप में जा रहें हों तो फोल्डेबल टेंट ले जा सकते हैं, जिसे रास्ते में बारी-बारी से कैरी कर सकते हैं.

रोड ट्रिप पर जाने से पहले

रोड ट्रिप पर निकलते वक्त कुछ स्नैक्स और ग्लूकोज ज़रूर रखें. चाहे रोड ट्रिप टू वीलर पर हो या फोर वीलर पर, आरामदायक सीटिंग के लिए कुशन साथ रखना एक अच्छा सुझाव हो सकता है.

ट्रिप पर निकलने से पहले उन जगहों के वेदर फोरकास्ट की जानकारी रखें जहां से आप गुजरने वाले हों. ज्यादा धूप हीटस्ट्रोक का कारण बन सकती है. ध्यान रहे कि बारिश के दौरान फिसलाऊ रोड, वाटर लॉगिंग और गड्ढों में फंसने का खतरा बन जाता है. ट्रिप पर निकलने से पहले अपने साथ अपनी गाड़ी की भी ज़रूरतों को ध्यान में रखें और उसकी अच्छी सर्विसिंग कराएं.

अगर हो क्रूज पर जाना

नौकायन न केवल एक मजेदार गतिविधि है, बल्कि यह यात्रा अनुभव करने का एक बेहतरीन विकल्प भी है. ठीक बीच वेकेशन की तरह ही नौकायन के लिए भी हल्के कपड़े, सनस्क्रीन, सॉलिड शैंपू, शेड्स और हैट साथ ले जा सकते हैं. क्रूज पर कपड़ों के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि ड्रेस कोड बेहद कूल होता है. शॉर्ट्स और टी-शर्ट या फिर कोई भी ड्रेस दिन के साथ साथ डिनर पार्टी के लिए भी अनुकूल हैं. कुछ अतिरिक्त बैटरियां और पोर्टेबल चार्जर्स अवश्य रखें क्योंकि नाव या जहाज पर बिजली सीमित हो सकती है.

चर्चा में