कैसे करें विदेश घूमने की प्लानिंग

अक्सर देखा जाता है कि जब हम विदेश घूमने का प्लान बनाते हैं तो घूमने के लिए अपने बजट को ज्यादा होता देख कर हम घूमने जाने की हिम्मत नहीं कर पाते, इस विचार से हमें बाहर निकलना है.

1. घूमना प्लान करते समय अपने पासपोर्ट की वैधता की जांच करना ज़रूरी है. यह कोई बड़ी बात नहीं लेकिन लोग ऐसा करना अक्सर भूल जाते हैं. विदेश में प्रवेश करने से पहले आपका पासपोर्ट कम से कम छह महीने के लिए वैध होना चाहिए.

 2. यात्रा के पहले आगे की सारी योजना बना लीजिए और वीजा की प्लानिंग करना भी आवश्यक है. कुछ देशों में प्रवेश पर वीजा की अनुमति है, बाकी के लिए कुछ सप्ताह पहले से आवेदन पत्र की आवश्कता होती है.

3. जिस देश में घूमने जा रहे हैं वहां की वेबसाइट को अच्छे से देख समझ लें. यह जरूरी है कि उस पर पूरा भरोसा करने के पहले सघन जांच करें. रिव्यूज़ भी चेक करें जिससे कि आपको अधिक जानकारी मिलेगी.

travelling abroad for vacation

4. मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार कपड़े पैक करें. लेकिन ध्यान रखें कि मौसम एक अनुमान है और वह कभी भी बदल सकता है. कुछ अतिरिक्त पैसे इसलिए रखें कि कहीं कुछ कपड़े भविष्यवाणी के विपरीत खरीदने पड़ जाएं.

5. हाथ में ले जाने वाले सामान की योजना बनाते समय हैंड लगेज के नियमों की जांच करें. कुछ देशों और एयरलाइनों ने फोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसी कई चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है. विशेष रूप से बच्चों के साथ यात्रा करते समय कुछ एक्स्ट्रा कपड़े रखें. उड़ान में उनके बीमार होने की संभावना रहती है.

6. कुछ जरूरी ऐप्स अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे – मुद्रा/करेंसी बदलने के ऐप, रेस्तरां/होटल ढूंढने में मदद करने वाले ऐप, ट्रांसपोर्ट में मदद के लिए ऐप, ऑनलाइन बुकिंग वाले ऐप व गूगल मैप.

7. प्लानिंग करते समय ये सोचें कि आप घूमने के दौरान क्या करना चाहते हैं? एक्स्प्लोर करना चाहते हैं, या खरीदारी यानी शॉपिंग, या फुटबॉल मैच देखने जा रहे हैं, या सिर्फ घूमने. तदनुसार योजना बनाएं – एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचने के लिए अपने आप को समय दें. और ऐसा न करें कि एक दिन में कई चीजें प्लान करें जो आप से ना हो पाएं.

foreign travel

8. हर जगह के रेस्तरां और खाने के बारे में रिसर्च कर लें. यह जरूर देखें कि क्या रेस्तरां में आपके आहार रूचि संबंधी चीजें उपलब्ध हैं. यदि आपके टाइप का भोजन नहीं मिलता है तो स्थानीय लोगों से पूछने में संकोच न करें. वे अक्सर उपयोगी होते हैं और गूगल या ट्रिप एडवाइजर से बेहतर स्थानीय ज्ञान रखते हैं.

 9. अपनी ट्रिप को सफल बनाने के लिए पहले से रिजर्वेशन कराएं. होटल, रेस्तरां, घूमना फिरना सब पहले से प्लान करें. पहले से बनाई योजना आपकी बचत कराती है. यदि यह एक मैच देखने की योजना है तो कुछ महीने पहले ही टिकट बुक कर लें. यदि किसी थीम पार्क जाने की योजना है तब भी पूर्व में कराए गए कुछ खास दिन के रिजर्वेशन किफायती हो सकते हैं. सच मानिए तो निराशा से बचने के लिए टिकट पहले से बुक करें, बस.

10. अगर सारी तैयारी हो गई हो तब भी यह मान कर चलें कि चीजें ऊपर नीचे हो सकती हैं, योजनाएं बदल सकती हैं. कुछ भी हो सकता है. बस आनंद लें और प्रवाह के साथ जाएं, और यादों के लिए अपना कैमरा ले जाना ना भूलें.

साल ख़त्म होने वाला है, नया साल आने वाला है. यही तो है छुट्टियों का मौसम. और घूमने फिरने का मौसम. हैप्पी हॉलीडेज. छुट्टियों की शुभकामनाएं.

चर्चा में