आमिर खान की ‘पीके’ का कोरियाई कनेक्शन

कोरियन ड्रामा आज इंटरनेट पर राज कर रहा है. भारत में लोग अक्सर कोई ड्रामा या सिटकौम अपनी भाषा या अंग्रेजी में देखते हैं जो उन्हें समझ आती हो. ऐसे में देश में कोरियन ड्रामा की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ते जाना आश्चर्यजनक है.

भारत में कोरियन भाषा जानने वाले नहीं के बराबर हैं लेकिन फिर भी कोरियन ड्रामा का दीवानापन देखते बन रहा है. कुछ का तो यह भी कहना है कि अब वे बिना सब-टाइटल्स के भी कहानी समझने लगे हैं.

korean-dream

कोरियन ड्रामा की लोकप्रियता अभी चरण सीमा पर है. इस सूची में ड्रामा के अलावा आइडल ग्रुप्स और कई रियल्टी शोज़ भी शामिल हैं. पिछले कुछ वर्षों में चाइनीज़, तैवानीज़ और जापानी ड्रामा भी काफी मशहूर हो चले हैं, पर लोकप्रियता की दौड़ में कोरियन ड्रामा अभी लीड कर रहा है.

इन ड्रामा सीरीज़ की लोकप्रियता में यह देखना दिलचस्प है कि कैसे इन्होंने मीडिया के सामान्य मानदंडों और ट्रेंड्स की काया पलट दी है. लंबी दाढी-मूंछ वाले मर्दों को अब फ्लावर बॉयज बदल रहे हैं.

फ्लावर बॉयज से तात्पर्य उन मर्दों से है, जो नाज़ुक और सुंदर हैं. वे मेकअप करने या किसी भी नए फैशन ट्रेंड को आजमाने से कतराते नहीं हैं.

विस्फोटक प्रयासों के साथ, मनोरंजन की दुनिया में कोरियाई सबसे ज्यादा मांग की जाने वाली भाषाओं में से एक बन गई है

बॉयज़ ओवर फ्लावर

2009 में रिलीज़ हुआ यह नाटक लोकप्रिय जापानी मंगा सीरीज हाना योरी डांगो का रीमेक था. केवल 25 एपिसोड के साथ, ली मिन हो ने अमीरज़ादे बिगड़ैल लड़के गु जूं प्यो  की भूमिका निभाकर लोगों के दिलों को जीत लिया. कू हई गाना लोगों के दिलों पर राज़ करने लगा और ज्यूम जैन डी की साहसी छवि को दर्शकों ने काफी सराहा. इस नाटक का एक भारतीय संस्करण, ‘कैसी ये यारियां’ भी प्रसारित हुआ.

माय लव फ्रॉम द स्टार

किम सो ह्युन ने इस ड्रामा में डो मीं जूं की भूमिका निभाई है, जो पृथ्वी पर फंसा एक आकर्षक एलियन है. उसकी ज़िन्दगी एक अभिनेत्री के जीवन से उलझ जाती है और अंततः वह उसे चाहने लगता है.

यह देखना दिलचस्प है कि किस तरह एक एलियन प्यार और स्नेह की अवधारणा को महसूस करता है. वह अपने सहज विश्वास के मुद्दों में बंधकर प्यार जैसी भावनाओं से दूर भागता है. फिर धीरे-धीरे वह मानव प्रेम को समझने लगता है, परंतु तब तक उसका धरती से विदा लेने का वक्त आ चुका होता है.

क्या उसका प्रेम उसे पृथ्वी छोड़ने से रोकता है, इस महत्वपूर्ण सवाल का जवाब मिलता है माय लव फ्रॉम द स्टार देख कर. इस नाटक के रिलीज़ के ठीक एक साल बाद आमिर खान की इसी थीम से मिलती जुलती फिल्म ‘पीके’ रिलीज़ हुई थी.

डीसेंडेंट्स ऑफ द सन

यह एक सैनिक और चिकित्सक की प्रेमकथा है, जिन्हें एक मिशन पर साथ भेजा गया. रणभूमि पर दुश्मनों से लड़ाई और डरावनी बीमारियों से उनका सामना इस ड्रामा को और रोमांचक बनाता है. 16 एपिसोड के इस नाटक में मुख्य किरदारों के बीच केमिस्ट्री लुभावनी है.

इस ड्रामा में आप कैप्टन यू शि जीं को डॉक्टर कैंग मो योंएं के प्यार में पड़ते और दोनों को अपने जीवन और रिश्ते को संतुलित करने की कोशिश करते देख सकते हैं. आप अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ यह नाटक ऑनलाइन पा सकते हैं.

चर्चा में