वलाया: फैशन का पैसे से क्या लेना-देना

जेजे वलाया फैशन की दुनिया के बादशाहों में गिने जाते हैं. देश ही नहीं विदेशों में भी उनके बहुतेरे क्लाइंट्स हैं. अब तो इनकी पूछ घर की सजावट और वेडिंग डिजाइन के लिए भी होने लगी है. भारत बोलेगा से बातचीत में वलाया ने इस बात को नकारा कि फैशन डिज़ाइनर के ऑउटफिट महंगे होते हैं.

JJ Valya

फैशन डिजाइन काउंसिल के फाउंडिंग मेंबर तक का सफ़र कैसा रहा है?

अब तो ब्रांड जेजे वलाया ने अपनी सिल्वर जुबली मनाई है. मेरे लिए मौजूदा समय हमेशा महत्वपूर्ण रहा है. मैंने हमेशा लीड करना चाहता था, बस लीड करता रहा हूं. लेकिन, हां, एवरेस्ट पर चढ़ना अभी बाकी है. 

आप फैशन को किस तरह से देखते हैं?

फैशन पूरा का पूरा मनोविज्ञान का खेल है. यह सिर्फ कपड़ों का सरोकार नहीं है.

आपके डिजाइन कितनी जल्दी-जल्दी आते हैं?

हम समय के साथ चलते रहते हैं. बीच-बीच में क्रांतियां भी करते रहते हैं. हम किसी को फॉलो नहीं करते. किसी से कम्पटीशन भी नहीं है. बस अपने प्रोडक्ट और आईडिया बाज़ार में लाते रहते हैं जिसे लोग पसंद करते रहते हैं.

जेजे वलाया के साथ बातचीत करती हुईं जी कैफे क्रिएटिव एजेंसी की डायरेक्टर गीतांजलि कौल

कभी ऐसा लगा कि कोई और फील्ड चुनते तो अच्छा होता?

मैं फैशन के लिए बना हूं. मेरी यही डेस्टिनी हैं. मुझे लगता है यही वो फील्ड है जहां मुझे होना चाहिए था. मुझे ख़ुशी है कि मैं फैशन की दुनिया में ही हूं.

फैशन डिज़ाइनर के कपड़े महंगे क्यों होते हैं?

आप ऐसा कैसे कह सकते हैं? मेरे स्टूडियो में आएं, मेरे डिज़ाइनर ऑउटफिट देखें, और फिर बताएं. फैशन का कीमत से कोई लेना-देना नहीं है. यह बात अलग है कि हम हाई-एंड कस्टमर के लिए ख़ास तौर से डिजाइन करते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि हम सिर्फ महंगे ऑउटफिट ही तैयार करते हैं.

ऑउटफिट डिजाइन के अलावा…

मैं घर की सजावट और शादियां भी डिजाइन कर रहा हूं, जिसके लिए मुझे दुनियाभर से क्लाइंट के इनविटेशन मिल रहे हैं.

चर्चा में