फिल्म समीक्षा: रोमन हॉलिडे

जब विलासितापूर्ण प्रतिबंधों से ऊबकर एक राजकुमारी महल से भाग जाती है, और फिर… उसे प्यार हो जाता है.. यही कहानी है हॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘रोमन हॉलिडे’ की.

ऑड्री हेपबर्न और ग्रेगरी पेक की 1953 की रोमन हॉलिडे अब तक बनी फिल्मों में अव्वल दर्जे की कहानी है. वैसे तो इससे मिलती जुलती कहानी राज कपूर और नरगिस की फिल्म ‘चोरी चोरी’ में भी है और पूजा भट्ट और आमिर खान की ‘दिल है कि मानता नहीं’ ने भी काफी कुछ कॉपी करने की कोशिश की, लेकिन रोमन हॉलिडे का रीमेक बनाने की क्षमता किसी में भी अब तक नहीं दिखी है.

रोमन हॉलिडे में ऑड्री हेपबर्न की भूमिका इतनी असरदार थी कि मुख्य किरदार के लिए अकादमी पुरस्कार व गोल्डन ग्लोब सहित उस वर्ष के सभी पुरस्कार उनकी झोली में ही गए. और ऐसा शायद पहली बार हुआ था कि किसी एक्टर को अपने लीड के लिए सारे ही पुरस्कार मिल जाएं. यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि साथी कलाकार के रूप में रोमन हॉलिडे में महान व्यक्तित्व के धनी महान अभिनेता ग्रेगरी पेक थे, लेकिन फिल्म में अपने अभिनय से ऑड्री हेपबर्न ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया.

रोमन हॉलिडे की रिलीज़ के पहले सुपरस्टार ग्रेगरी पेक को चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामांकन मिल चुका था. द कीज़ ऑफ द किंगडम (1944), द ईयरलिंग (1946), द जेंटलमैन्स एग्रीमेंट (1947) और ट्वेल्व ओ’क्लॉक हाई (1949) जैसी फिल्मों में ग्रेगरी पेक ने जबरदस्त अभिनय किया था. और रोमन हॉलिडे के सेट पर जब उनका सामना ऑड्री हेपबर्न से हुआ तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि ऐसी कलाकार भी धरती पर हो सकती है. फिर क्या था ! ग्रेगरी पेक और ऑड्री हेपबर्न की मित्रता जीवन पर्यंत चलती रही.

Roman holiday

ऑड्री हेपबर्न ब्रिटानी कलाकारा थीं इसलिए फिल्म में उनका उच्चारण आसानी से समझ में आता है. साथी लीड कलाकार ग्रेगरी पेक अमेरिकन थे फिर भी उनका उच्चारण आपको एकदम स्पष्ट समझ आएगा.

फिल्म इतिहास इस बात का गवाह है कि बेल्जियम में जन्मी ब्रिटिश अभिनेत्री ऑड्री हेपबर्न ने जब हॉलीवुड में कदम रखा तो उन्हें कोई नहीं जानता था. तब तक वे कुछ छोटे मोटे ही रोल कर पाई थीं. और पहली फिल्म (रोमन हॉलिडे) में ही उनके सामने थे सुपरस्टार ग्रेगरी पेक. 

लेकिन, यह भी सच है कि रोमन हॉलिडे के निर्माण के दौरान ग्रेगरी पेक सभी से यही कहते थे कि ‘इस नई फिल्म में मेरा काम तो बस ऐसे ही है, लेकिन हेपबर्न का काम इतना अच्छा है कि अगले साल का ऑस्कर उसे ही मिलेगा’.

शायद यही केमिस्ट्री थी जिस कारण इन दो महान कलाकारों ने रोमन हॉलिडे को एक अमर फिल्म बना दिया. लीड कलाकार के रूप में अपनी पहली फिल्म के लिए ही ऑड्री हेपबर्न को ऑस्कर मिल जाना एक अजूबा था. लेकिन, जिन्होंने रोमन हॉलिडे देखी थी, उन्हें कोई आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि फिल्म में ऑड्री हेपबर्न का किरदार बेहतरीन था.

रोमन हॉलिडे पहली अमेरिकी फिल्म थी जिसे पूरी तरह से इटली में शूट किया गया था. फिल्म में ऑड्री हेपबर्न एक राजकुमारी होती हैं जिन्हें रोम में खुलकर एक दिन बिताने का मौका मिलता है. चूंकि वह अपनी पहचान छिपाए फिरती हैं तो पत्रकार के किरदार में ग्रेगरी पेक को पता ही नहीं चलता कि वे किनके साथ अचानक घुलमिल गए हैं.

जब ग्रेगरी पेक को हेपबर्न की वास्तविकता का पता चलता है तो एक बार तो उन्हें लगता है कि उन्हें एक बड़ी खबर हाथ लग गई है लेकिन फिर अपने संक्षिप्त रोमांस को प्राथमिकता देते हुए वे अपने स्कूप को दरकिनार कर देते हैं और यही इस फिल्म का क्लाइमेक्स बनता है, जिसे देखने के बाद आप रोमन हॉलिडे को कभी भूल नहीं पाएंगे.

चर्चा में