बीच-बीच में झपकी लेते रहें

काम करते हुए थकान लगे तो इसका मतलब है कि शरीर आराम चाहता है. दिन के समय छोटी सी झपकी के कई फायदे हैं.

काम करते हुए थकान लगे तो इसका मतलब है कि शरीर आराम चाहता है. दिन के समय छोटी सी झपकी के कई फायदे हैं.

शरीर में उर्जा का संचार: ज्यादातर लोगों को दिन में दो बार नींद की जरूरत होती है. बगैर थोड़ी देर सोए आप काम तो करते रह सकते हैं लेकिन उत्पादकता प्रभावित होती है. झपकी लेने के बाद दिल की धड़कन 5 फीसदी धीमी हो जाती है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता 30 फीसदी बढ़ जाती है.

चौकन्ना करती है नींद: अगर हम चौकन्ना रहते हैं तो काम में गलती होने की संभावना भी कम होती है. दिन में थोड़ी देर नींद लेने से चौकन्ना रहने में मदद मिलती है.

तीव्र संवेदनाएं: झपकी लेने के बाद आवाजें बेहतर सुनाई देती हैं और रंग बेहतर दिखाई देते हैं. सुनने की क्षमता में भी 3 डेसीबेल बढ़ोत्तरी होती है.

प्रेम करने की क्षमता: शरीर को ठीक से आराम मिले तो रक्त संचार 7 फीसदी बढ़ जाता है और शरीर के सभी हिस्सों तक बेहतर ढंग से पहुंचता है. इसके आपके साथी के साथ संबंध भी सुधरते हैं क्योंकि शरीर चुस्त हो तो आप अपने साथी के साथ बहुत सारी गतिविधियों में हिस्सा ले सकेंगे.

वजन पर काबू: शरीर को ज्यादा नींद मिले तो वजन कम करना आसान हो जाता है. शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने के लिए शरीर को जरूरी आराम मिल जाता है. शोध के मुताबिक पोषक तत्व और विटामिन का पाचन भी शरीर में बेहतर ढंग से होता है

सकारात्मक सोच का संचार: रिसर्चरों ने कुछ लोगों के समूह को सवाल जवाब के एक सत्र के लिए बुलाया. वे जो पहले झपकी ले चुके थे. उनके जवाब अन्य के मुकाबले ज्यादा सकारात्मक पाए गए. वैज्ञानिकों का कहना है कि शरीर को आराम मिलने से तनाव भी घटता है.

साथ ही यह भी जरूरी: ताजे फल और सब्जियां खाने से स्फूर्ति रहती है. घर या ऑफिस में दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें. जी हां, झपकी के पहले भी और बाद में भी.

चर्चा में