परियों की कहानी है जर्मनी का बावेरिया

हो सकता है आप जहां रह रहे हैं वहां से आपको विशेष लगाव हो. मगर दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां जाकर आप उसके इश्क में डूबना चाहेंगे. मसलन आगरा का ताजमहल या पेरिस का ऐफिल टावर.

अगर आपको रोमांस के गेटवे की तलाश है तो क्यों नहीं आप मध्यकाल में लौट जाएं. निश्चत है वहां आप किसी परीकथा के नायक सा खुद को महसूस करेंगे. यूरोप के मध्य में बसा जर्मनी, एक परीकथा ही तो है.

Hotel-Rothenburg

परीकथाओं के किले के रुप में जाना जाता है बावेरिया

जर्मनी के एक राज्य बावेरिया को परीकथाओं के किले, मोहित कर देने वाले जंगल, पारदर्शी और निर्मल झीलों और पहाड़ों की खूबसूरत वादियों के राज्य के रुप में जाना जाता है. कई सारे रहस्यमयी किले और इमारतों के कारण सरकार ने यहां की सड़कों का नाम उन किलों के नाम पर रख दिया है.

रोमांटिक रोड सैलानियों को ‘वुट्स्बर्ग’ शहर से बावेरिया ऐल्प्स के उत्तरी भाग में स्थित शहर फुसेन की ओर ले जाता है. अद्भुत बरौक्क किले की सीढियों से गुजरते हुए दुनिया की सबसे लंबी पेंटिंग ‘टेपीओ फ्रेस्को’ का दर्शन किया जा सकता है. यहां आकर आपको किसी परीकथा या दंतकथा के रोमांच जैसा अनुभव हो सकता है. घाटियों, पहाड़ों, रहस्यमयी किलों के बीच से गुजरते हुए आप खुद को मध्यकालीन युग में पाएंगे.

परीकथाएं सिर्फ कहानियां नहीं हैं, जर्मनी में यह हकीकत में दिखती हैं

परीकथाओं की हकीकत भी आपको ‘रौटेनबर्ग ऑबदेर तौबर’ शहर के भ्रमण के दौरान महसूस होगी. समय और काल भले बदलता रहा हो लेकिन यहां की आबोहवा या शहर का स्थापत्य नहीं बदला. अभी भी यह शहर मध्यकालीन संस्कृति को ही जी रहा है.

यहां के किलेनुमा होटलों का स्थापत्य भी मध्यकालीन डिजाइन दर्शाता है – वही पुरातन शैली. इन किलेनुमा होटलों में अगर अपनी रात गुजारनी हो तो आप सीढ़ियों की चढ़ाई के लिए तैयार रहिए. ‘कोल्म्बर्ग कैसल’ यहां का सबसे आकर्षक किलेनुमा होटल है. 13वीं शताब्दी का यह किलेनुमा होटल जर्मनी के मध्यकालीन संस्कृति की निशानी है.

फुसेन में इस रोमांचक रोड का अंत होता है जहां आप देखें कैसल नौशवॉनस्टाईन जो मैड किंग लुडविग ने अपने पैसों से बनवाया और इसको बनने में 17 साल लग गए. ये एक मॉडल रहा है डिजनी की सिंड्रैला के महल का, और ये कैसल आपको चकित करेगा.

माउंटेन रेसॉर्ट का ट्रिप भी हो सकता है रोमांचक

जो अपनी जर्मनी ट्रिप में रोमांच का आनंद लेना चाहते हैं वो ‘फरौंटन’ जाएं. यहां के माउंटेन रेसॉर्ट में आपको थ्रिल और एडवेंचर का भरपूर डोज मिलेगा. यहां सैलानी अपने नाइटलाइफ को इंज्वाय करने आते हैं – खासकर पेड़ों पर चढ़कर सारी रात झूलते रहने का मजा.

चर्चा में