सग्राडा फमिलिया कैसा अजूबा है?

sagrada-familia-bracelona-church

स्पेन के बार्सिलोना शहर की एक मशहूर इमारत सग्राडा फमिलिया पिछले 134 सालों से निर्माणाधीन है. 1882 में शुरू की गई इस इमारत का निर्माण साल 2026 में पूरा होने की उम्मीद है. इसका निर्माण कार्य आर्किटेक्ट एंटनी गाउडी के नेतृत्व में शुरू किया गया था. 1936 में युद्ध के कारण इसका निर्माण कार्य रुक गया और 1952 में कार्य फिर से शुरू हुआ. साल 2026 इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि तब आर्किटेक्ट गाउडी की मृत्यु के सौ साल पूरे होंगे.

यह इमारत बहुत ही भव्य और विशालकाय है. चंदे और टिकट के पैसे से इस इमारत का निर्माण किया जा रहा है. इसके 12 टावरों में से आठ का निर्माण हो चुका है. सबसे ऊंचे टावर की ऊंचाई 170 मीटर होगी. आर्किटेक्ट गाउडी ने इस प्रॉजेक्ट पर आजीवन काम किया. उनका विश्वास था कि एक दिन इस इमारत के कारण यह शहर जाना जाएगा, जो सच भी हो रहा है.

19वीं शताब्दी में बुकसेलर जोस मारिया (चेयरमैन ऑफ होली ब्रदरहुड) ने बर्सिलोना में एक चर्च बनवाने की सोची और इसे होली फैमिली सग्राडा फमिलिया को समर्पित करने का फैसला किया. सग्राडा फमिलिया चर्च को केवल कलात्मक रूप से ही नहीं देखा जा सकता है. चर्च की छतों और टावरों पर बाइबल के उद्धरण और कहानियां अंकित की गई हैं. इसकी धार्मिक महत्ता भी है.

About The Author
भारत बोलेगा जानकारी भी समझदारी भी

Related posts