पाकिस्तान आतंकी राष्ट्र घोषित होगा?

राजीव चंद्रशेखर

पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित किया जाए कि नहीं? अमेरिकी संसद में भी इस बारे में मांग उठ चुकी है. लेकिन अब इस मामले में थोड़ा ट्विस्ट आ गया है.

राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित करने के लिए आतंकवाद प्रायोजक देश की घोषणा विधेयक, 2016 नामक एक प्राइवेट मेंबर बिल राज्यसभा में पेश किया है.

उन्होंने पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा खत्म करने की भी मांग की है.

अब क्या होगा? क्या सरकार इस बिल का विरोध करेगी? क्या इस बिल के पास हो जाने से अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए खतरा पैदा होगा?

सोचना होगा क्योंकि अब तक हम जोर शोर से बोलते आए हैं कि पाकिस्तान को आतंकवादी देश घोषित किया जाए. जम्‍मू-कश्‍मीर के उड़ी में हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान को आतंकवादी राष्‍ट्र घोषित करने के मामले ने जोर पकड़ा था.

पाकिस्तान के खिलाफ सांसद राजीव चंद्रशेखर ने राज्य सभा में बिल

चंद्रशेखर के अनुसार इस मामले पर अब आधे-अधूरे कदम नहीं उठाए जा सकते. हमारे राष्‍ट्रीय संकल्‍प की गहराई अब पता तो चले.

पाकिस्‍तान के मुद्दे पर अस्‍पष्‍ट और संदिग्‍ध रवैय्या त्यागना होगा. पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीनना होगा.

चंद्रशेखर का कहना है, अब वक्त आ गया है कि संसद ऐसे एक विधेयक को मंजूरी दे जिसमें आतंक को समर्थन करने वाले देशों को आतंकवादी राष्ट्र घोषित किया जाए.

भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में स्थित तत्वों की आतंकवादी गतिविधियों का लगातार शिकार होता रहा है.

अपने बिल के उद्देश्यों के बारे में चंद्रशेखर का कहना है कि हमारा देश और वास्तव में इस क्षेत्र में और संसार भर में स्थित अनेकों देश पाकिस्तान सरकार की सहायता से वहां स्थित संगठनों और व्यक्तियों से अनेकों आतंकी हमलों का सामना कर रहे हैं.

पिछले एक दशक से तो भारत को अपने राजनीतिक संयम की भारी कीमत भी चुकानी पड़ी है. हमारे सुरक्षा बलों के सैकड़ों जवान और नागरिक हमारी ही धरती पर विभिन्न हमलों में मारे गए हैं.

About The Author
भारत बोलेगा जानकारी भी समझदारी भी

Related posts