छुट्टियों में विदेश घूम आएं

छुट्टियों में कई शहर तीन या चार दिन के हॉलिडे में भरपूर आनंद देते हैं. अब तो आप पलक झपकते पास ही के किसी देश में शॉपिंग भी कर सकते हैं. म्यूजियम, पार्क, समुद्र तट, क्रूज और खाने का ज़ायका लेने के लिए भी भारत के आस पास दुनिया भर के रेस्टोरेंट्स हैं. तो फिर क्यों न जाएं विदेश?

देखा जाए तो निकटवर्ती देशों का हवाई किराया कम होता है. पश्चिमी देशों की मुद्रा की तुलना में इनकी मुद्रा अधिक महंगी नहीं पड़ती. संभवतः इसलिए भारत के मध्यम वर्ग के सैलानियों के बीच दक्षिण पूर्व एशिया के देश लोकप्रिय हैं.

कुआलालंपुर
कुआलालंपुर

विदेश जाने के लिए बजट नहीं है तो कोई बात नहीं, इसका आसान इलाज अब तो ईएमआई पर हॉलीडे पैकेज है. हवाई टिकट, खाना, साइट-सीइंग सभी कुछ आप पहले ही बुक कर सकते हैं, जिससे खासी बचत हो जाती है. सीधे बुकिंग से बचकर ट्रैवल एग्रिगेटर साइट से ऑनलाइन बुकिंग कराने से कई ऑफर भी मिल जाते हैं.

जी कैफे एजेंसी के सर्वे के अनुसार सैर-सपाटे का शौक रखने वाले हर मध्यम वर्ग के देशवासी का सपना है छुट्टियों में घूमना. और अगर विदेश यात्रा का अवसर मिले तो फिर क्या बात है. कुछ साल पहले तक खासकर विदेश घूमना सिर्फ मोटी कमाई करने वालों के लिए ही संभव था, किंतु आज ऐसा नहीं है.

पेनांग
पेनांग

विदेश यात्रा अब सामान्य आय वाले लोगों की पहुंच में भी आ रही है. इसका कारण है पर्यटन उद्योग में आए कई बदलाव और बढ़ती स्पर्धा. पर्यटन से जुड़ी सेवाओं की कीमतों में भी काफी कमी आई है. सुविधाएं भी तमाम हो गई हैं जबकि टूर पैकेज लुभावने हो गए हैं. तो क्यों न आप भी इसका लाभ उठाएं और विदेशों का सफर इन छुट्टियों में कर आएं? अगर प्लानिंग अभी से करेंगे तो आपकी यात्रा बजट में हो सकती है.

पहले तो कोशिश यह करें कि आस पास के विदेशी ठिकानों को देख आएं. एक बार आस पास के शहरों का अनुभव हो जाए तो दूर देशों में घूमना आसान हो जाता है. आप पैकेज टूर का तरीका अपना सकते हैं या खुद दोस्तों रिश्तेदारों से खोज खबर लेकर स्वतंत्र रूप से यात्रा प्लान कर सकते हैं. ठीक से प्लानिंग करेंगे तो चार व्यक्तियों का परिवार एक लाख रूपये से कम में छुट्टियों में विदेश में घुमक्कड़ी कर सकता है.

कोलंबो
कोलंबो

भारत के निकटवर्ती विदेशी शहरों में काठमांडू (नेपाल), कुआलालंपुर व पेनांग (मलेशिया), सिंगापुर (सिंगापुर), कोलंबो (श्रीलंका), माले (मालदीव), पोर्टलुइस (मॉरीशस), दुबई (संयुक्त अरब अमीरात), थिंपू (भूटान) और बैंकाक व फुकेट (थाईलैंड) लोकप्रिय हैं.

Buland-Prajatantra-national-Hindi-fortnightly-newspaper

About The Author
भारत बोलेगा जानकारी भी समझदारी भी

Related posts